Home/Blog/Lifestyle/Food & Nutrition/भिंडी के अद्भुत फायदे: जानिए लेडी फिंगर के पोषण और स्वास्थ्य लाभ

भिंडी के अद्भुत फायदे: जानिए लेडी फिंगर के पोषण और स्वास्थ्य लाभ

Last updated on : 30 Sep, 2024

Read time : 8 min

भिंडी यानी कि Ladyfinger जिसे कई जगहों पर Okra भी कहा जाता है, बचपन में जाने अनजाने हमारी पसंदीदा सब्जी हुआ करती थी। चाहे स्कुल के लंचबॉक्स में भिंडी ले जानी हो या फिर दाल चावल के साथ भिंडी को खाना हो, भिंडी से हमारा रिश्ता जुड़ा हुआ था।  लेकिन आज के समय में हम भिंडी और भिंडी के फायदे से हम दूर हो गए हैं। क्योंकि घर पर हम इसे बनाते नहीं और बाहर जाकर हम अक्सर दाल मखनी और शाही पनीर को भिंडी पालक जैसी सब्जियों से ऊपर ही प्रेफर करते हैं । 

लेकिन आज Okra Benefits पढ़ने के बाद आप भी Bhindi Nutrition के फैन बन जायेंगे और इसे अपने घर में पकाना शुरू कर देंगे। Lady Finger के इतने फायदे हैं कि आपको लगेगा कि Lady Finger is a superfood. और यकीनन जितना इसे बनाना आसान, इससे पोषण तत्वों को लेना भी उतना ही आसान है।  इसलिए इस सुपरफूड भिंडी के बारे में पूरी तरह से जानने के लिए अंत तक बने रहें। 

भिंडी (लेडी फिंगर) में पोषक तत्वों (न्यूट्रिशनल वैल्यू) की मात्रा Nutritional Value of Bhindi (Lady Finger)

भिंडी के अंदर कई सारे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं। आजकल खाने को कैलोरीज के जरिये नापा जाता है, इसलिए शुरुआत वहीं से करते हैं। 100 ग्राम भिंडी में 33 कैलोरी होती है। इसमें लगभग 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। आइये बाकी पोषक तत्वों को चार्ट की मदद से समझते हैं। इसके 100 ग्राम में कई पोषक तत्व हैं और साथ में प्रोटीन की मात्रा भी काफी अच्छी है। इसको और अच्छे से समझने के लिए आइये इस चार्ट को देखते हैं। 

भिंडी का वजन (Weight Of Ladyfinger)100 ग्राम 
कैलोरी (Calories)33 कैलोरी 
विटामिन ए (Vitamin A)36 माइक्रोग्राम 
विटामिन बी1 (Vitamin B1)0.2 मिलीग्राम 
विटामिन बी2 (Vitamin B2)0.06 माइक्रोग्राम 
विटामिन बी3 (Vitamin B3)1 मिलीग्राम 
विटामिन बी5 (Vitamin B4)0.245 मिलीग्राम 
विटामिन बी6 (Vitamin B5)0.215 मिलीग्राम 
विटामिन सी (Vitamin C)23 मिलीग्राम 
विटामिन ई (Vitamin E)0.27 मिलीग्राम 
विटामिन के (Vitamin K)31.3 माइक्रोग्राम 
प्रोटीन (Protein)1.93 ग्राम 
वसा (Fat)0.19 ग्राम 
फाइबर (Fiber)3.2 ग्राम 
कैल्शियम (Calcium)82 माइक्रोग्राम 

इस चार्ट को देखकर आपको अंदाजा लग गया होगा कई भिंडी किस तरह से आपके लिए न्यूट्रिशनल फायदों की बहार ला सकती है। लेकिन भिंडी के फायदे यहीं ख़त्म नहीं होते, इससे जुड़े कई स्वास्थ्य फायदे भी मौजूद हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में। 

भिंडी (लेडी फिंगर) के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Bhindi (Lady Finger)) 

जिस तरह से आपने भिंडी के न्यूट्रिशनल फायदों यानी कि पोषक तत्वों को देखा, उसी तरह सिर्फ 33 कैलोरी वाली भिंडी आपको कई सारे स्वास्थ्य फायदे भी पहुंचाती है।  जैसे ये आपको पाचन क्रिया (Digestive System) को सुचारु बनाने में मदद करती है।  इसके अलावा अगर आप वजन कम (Fat Loss) करना चाहते हैं तो भी ये आपको बहुत ही ज्यादा मदद कर सकती है। इसके और भी कई फायदे हैं, जैसेरोग निरोधक क्षमता को बढ़ाना (Immunity Boost), ह्रदय के स्वास्थ्य को बेहतर करना (Better Heart Health).  आइये इन सभी फायदों को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं। 

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा (Promotes Digestive Health)

अगर आपने उपर दिए गए चार्ट को ध्यान से पढ़ा हो तो आपको ये तो समझ आ गया होगा कि भिंडी के अंदर फाइबर होता है। आपको थोड़ा बहुत भी पोषक तत्वों को जानकारी हो तो ये तो पता ही होगा कि आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में फाइबर का योगदान बहुत ही ज्यादा होता है।  फाइबर (Fiber In Bhindi) शरीर को पाचन एंजाइम रिलीज करने में मदद करता है। अब ऐसे में भिंडी में भी फाइबर मौजूद होता है और अगर आप अपने खाने के साथ सिर्फ 200 ग्राम भिंडी को भी जोड़ देते हैं तो ये आपकी फाइबर की कमी को पूरा कर सकता है।  इससे आपको कब्ज़ (Constipation), अपाचन (Indigestion) जैसी समस्याओं से भी मदद मिल जाएगी।  तो कुल मिलाकर अगर बाकी सारे फायदों को छोड़ दें तो कम से कम अपने पेट की सेहत के लिए ही सही, भिंडी से दोस्ती आपको बढ़ा लेनी चाहिए।  हालाँकि फायदे यहीं ख़त्म नहीं होते।  

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Boosts Immunity)

किसी इंसान के शरीर में वसा और प्रोटीन तो जरुरी होता ही है, लेकिन बिमारियों से बचने के लिए जरुरत होती है विटामिन्स की।  क्योंकि आखिर में विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स (Vitamins and Antioxidants in Bhindi) ही शरीर को बिमारियों से लड़ने की क्षमता देते हैं। ऐसे में जिन विटामिन्स की हमें जरुरत होती है, उन्हें आप भिंडी के जरिये ले सकते हैं। 

आपने चार्ट के जरिये देखा ही कि कैसे भिंडी में, कई सारे विटामिन्स मौजूद होते हैं।  उदहारण के तौर पर अगर विटामिन इ की बात करें तो हमें रोज 15 मिलीग्राम विटामिन इ चाहिए होता है और 100 ग्राम भिंडी आपको 0.27 ग्राम विटामिन ई देती है।  यानी कि अगर आप एक टाइम भी भिंडी खाएं तो बाकी खाद्य पदार्थों की मदद से विटामिन इ की कमी को पूरा कर सकते हैं। और ऐसा ही दूसरे विटामिन्स के साथ भी है।  सिर्फ 100 ग्राम भिंडी (Okra Vitamins) ही आपको एक अच्छा ख़ासा रोग प्रतिरोधक आधार बनाकर दे रही है। 

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Heart Health Benefits)

भिंडी आपके ह्रदय के स्वास्थ्य (Bhindi is good for heart health) के लिए सुपरफूड है। भिंडी के अंदर कई सारे विटामिन्स मौजूद हैं और चार्ट में आपके ये भी देखा होगा कि इसके अंदर प्रोटीन और फैट भी हैं, लेकिन तीन कारण हैं, जिनकी वजह से भिंडी आपके ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए एक कमाल का खाद्य पदार्थ साबित हो सकती है। पहला कारण है इसके अंदर अपना कोई कोलेस्ट्रॉल न होना(No Cholesterol In Bhindi) ।  हर खाने के अंदर अपना अपना कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन भिंडी के अंदर ऐसा कुछ भी नहीं है। 

इसका दूसरा कारण है, भिंडी के अंदर मौजूद पोटेशियम। जो कि आपके खून के बहाव को बेहतर करता है। तीसरा और सबसे हैरान करने वाला कारण है पेक्टिन (Pectin in Okra). हो सकता है आपने इसका नाम पहली बार सुना हो, लेकिन हृदय के स्वास्थ्य के लिए Pectin बहुत जरुरी माना जाता है। और एक समय पर भिंडी खाने से आपके शरीर की पेक्टिन की कमी पूरी हो सकती है। 

डायबिटीज नियंत्रण में सहायक (Helps in Diabetes Management)

अगर आपकी जानपहचान में या खुद आपको भी मधुमेह यानी कि डायबिटीज (Okra For Diabetes) की शिकायत है तो आपको भिंडी का सेवन तो जरूर करना चाहिए। इसका कारण है इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन बी6 और फोलेट। भिंडी के अंदर मौजूद फोलेट शरीर के अंदर होमो साइस्टीन को कम कर देता है और उसका नतीजा ये होता है कि आपके खून की शर्करा काफी हद तक कम हो जाती है।  तो कुल मिलाकर अगर आप एक मधुमेह से पीड़ित रोगी है और मधुमेह के कारण स्वादिष्ट खाने से दूर हैं तो ऐसे में भिंडी आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकती है।

त्वचा के लिए लाभकारी (Beneficial for Skin)

ऊपर दिए गए चार्ट को पढ़ते समय आपने ये देखा होगा कि भिंडी के अंदर विटामिन सी काफी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। और यहीं कारण हैं कि अगर आप भिंडी खाते हैं तो ये आपकी त्वचा (Bhindi For Skin) को काफी मदद करने वाला है। साथ में आपने कोरोना काल के दौरान ये तो देखा ही था कि कैसे लोग विटामिन सी की मदद से खुद को बचा रहे थे। भिंडी में मौजूद ये विटामिन सी ना सिर्फ आपकी त्वचा को उज्जवल करता है, बल्कि आपका भविष्य भी उज्जवल (Orka Antioxidants) बनाता है। 

हड्डियों को मजबूत बनाए (Strengthens Bones)

 भिंडी विटामिन्स के साथ साथ कैल्शियम का भी एक अच्छा ख़ासा स्रोत है। आपको रोजाना एक हजार मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत पड़ती है। 100 ग्राम भिंडी में लगभग 82 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। जो कि आपके दिन की कैल्शियम जरूरतों को काफी हद तक पूरा कर देता है। अगर आप भिंडी के साथ और दूसरी सब्जियों का सेवन भी करें तो ये आपकी हड्डियों (Okra Strengthens Bones)  को बहुत मजबूत बना सकता है। 

वजन घटाने में सहायक (Aids in Weight Loss)

वजन घटाते समय अक्सर हम कोई ऐसा खाद्य पदार्थ ढूंढने की कोशिश करते हैं, जो कि कैलोरी में कम हो और पोषक तत्वों में ज्यादा हो। अगर आप भिंडी को चुनते हैं तो आपको ये बहुत मदद करने वाली है। क्योंकि ये आपको ज्यादा से ज्यादा 100 कैलोरी में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन और अच्छे खासे कार्बोहाइड्रेट और गुड फैट देगी। और इसके अलावा ये विटामिन्स और दूसरे मिनरल्स से भी भरी हुई है और सबसे बड़ी बात ये है कि इसे बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है। इसमें मौजूद फाइबर आपका पेट भी भरा रखेगा। यानी कि आप चाहें तो भिंडी की मदद से अपना वजन (Bhindi For Weight Loss) कम कर सकते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion)

तो अब तक आप ये तो समझ चुके होंगे कि स्वास्थ्य के लिए भिंडी (Bhindi Benefits For Health) बहुत फायदेमंद है।  इसे बनाना भी बहुत ज्यादा आसान है। भिंडी के फायदों से लोग बहुत ज्यादा अनजान हैं। इसलिए अक्सर इसे उतना महत्त्व नहीं दिया जाता, लेकिन हमें उम्मीद है कि ये सब कुछ जानने के बाद आप भिंडी को अपनी रसोई में जगह और महत्त्व (Importance Of Okra) जरूर देंगे। 

Select Category
Was this article useful?
40 people find this information helpful

Meet our Health Experts

View All
Dr. Nikhil Ambatkar
Dr. Nikhil Ambatkar

Ph.D, M.Tech, B.Tech

6 years
Dr. Sachin Singh
Dr. Sachin Singh

MBBS

5 years
Dr. Mandeep Chadha
Dr. Mandeep Chadha

MBBS, DNB (OBGY)

10 years
Amatul Ameen
Amatul Ameen

B. Pharm, MSc.

12 years
Amit Sharma
Amit Sharma

B. Pharm

3 years
Rohini Mankar
Rohini Mankar

Bsc. Zoology, Masters of Public Health

11 years
Dr. Divya Mandial
Dr. Divya Mandial

PhD in Chemistry

8 years
Dr. Sonia Gupta
Dr. Sonia Gupta

BDS

6 years
Saloni Bhardwaj Sharma
Saloni Bhardwaj Sharma

B.Pharm, M.Pharm

4 years
Dr. Chhavi Rosha
Dr. Chhavi Rosha

BMS, FMC, MD Resident

8 years
Dr. Lakshmi Vaswani
Dr. Lakshmi Vaswani

MBBS, Dip.Pathology, MBA (Healthcare Services)

16 years

Follow us on

Disclaimer

Our healthcare experts have carefully reviewed and compiled the information presented here to ensure accuracy and trustworthiness. It is important to note that this information serves as a general overview of the topic and is for informational purposes only. It is not intended to diagnose, prevent, or cure any health problem. This page does not establish a doctor-patient relationship, nor does it replace the advice or consultation of a registered medical practitioner. We recommend seeking guidance from your registered medical practitioner for any questions or concerns regarding your medical condition.

Subscribe

Claim your complimentary health and fitness tips subscription and stay updated on our newest promotions.

Download Truemeds

Manage your health with ease Download Truemeds today!Get easy access to medicine refills, health information, and more. With our app, you'll never have to wait in line again. Download now and start taking control of your health.

playstoreIcon

Contact Us

Our customer representative team is available 7 days a week from 9 am - 9 pm.


v3.3.6

copyright2024 - Truemeds | All rights reserved

Our Payment Partners

paymentPartnerpaymentPartnerpaymentPartnerpaymentPartnerpaymentPartner
paymentPartnerpaymentPartnerpaymentPartnerpaymentPartner